COVID-19:उत्तर प्रदेश में 16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों को लगने शुरू होंगे कोरोना के टीके

March 15, 2022 by No Comments

Share News

लखनऊ। अब बच्चों को भी कोरोना टीका का सुरक्षा कवच दिया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश में 16 मार्च से कोरोना टीका उन बच्चों को लगाने का निर्णय लिया गया है जिनकी उम्र 12 से 14 साल है।

HOLI-2022:अगर नहीं हो रहा है विवाह तो होली की सुबह शिव मंदिर जाकर करें ये सरल उपाए

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना संक्रमण पर कम समय में लगाम लगाने में टीका काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ हैं। इसीलिए भारत में कोरोना संक्रमण की गति फीकी पड़ती जा रही है। हालांकि जून में इसकी चौथी लहर के आने की आशंका जताई जा रही है। इसी बीच उत्तर प्रदेश में 16 मार्च से 12 से 14 आयुवर्ग के बच्चों को टीके का कवच देने की रणनीति तैयार कर ली है। इसके लिए प्रदेश में 16 मार्च से बड़े स्तर पर अभियान शुरू किया जा रहा है जिसके तहत प्रदेश के इस आयुवर्ग के 1 करोड़ 25 लाख बच्चों को टीके की डोज दी जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) यूपी के जीएम (टीकाकरण) डॉ मनोज शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में 12 से 14 साल के लगभग 1 करोड़ 25 लाख बच्चों को डोज दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मैपिंग का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही अब प्रदेश में 60 साल से ऊपर के आयु के सभी लोग अब प्रीकॉशन डोज लगवा पाएंगे।

HOLI-2022:ग्रहों की शांति व रोग से लाभ के लिए होलिका दहन की रात करें ये सरल उपाय, देखें मंत्र

टेस्टिंग और टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो उत्तर प्रदेश पहले पायदान पर बना हुआ है। उत्तर प्रदेश ने देश के दूसरे प्रदेशों के मुकाबले अब तक सबसे अधिक टीकाकरण कर कीर्तिमान स्थापित किया है। अब तक यूपी में 29 करोड़ 48 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका हैं, जिसमें 16 करोड़ 53 लाख को पहली डोज, 12 करोड़ 70 लाख को दूसरी डोज दी और 23 लाख से अधिक को प्रीकॉशन डोज दी जा चुकी हैं।

ये महत्वपूर्ण खबरें भी पढ़ें-

HOLI-2022:होलिका दहन 17 मार्च को, रात एक बजे के बाद, इससे पहले है भद्रा, होली के दिन करें ये विशेष पूजा, मिलेगा लाभ

आतंकवादियों की कारयराना हरकत, जम्मू-कश्मीर के शोपियां में छुट्टी पर घर आए सीआरपीएफ जवान की हत्या की

लखनऊ में दिन दहाड़े कारोबारी के घर में असलहों से लैस बदमाशों ने बोला धावा, 50 लाख की नकदी समेत जेवर लूटे, नगर निगम का अधिकारी बता घुसे थे घर में

भारत में लांच हुआ पहला नेजल स्प्रे, करेगा कोरोना महामारी पर वार, देखें पूरी जानकारी

भौम प्रदोष 15 मार्च को, कर्ज से मुक्ति के लिए करें ये साधारण उपाय, जानें इस दिन क्या नहीं खाना चाहिए, देखें मंत्र

Leave a Comment

Your email address will not be published.