Chanakya Niti: इन चार गुणों वाले लोग कभी नहीं होते हैं असफल, कठिन से कठिन परिस्थियों में भी होते हैं सफल

February 1, 2024 by No Comments

Share News

Chanakya Niti: ये तो सभी जानते हैं कि, महान अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य ने एक नीति शास्त्र की रचना की है, जिसे चाणक्य नीति के नाम से जाना जाता है और तमाम लोग है जो इसका अनुसरण भी करते हैं. बता दें कि, अपने नीति शास्त्र में उन्होंने जीवन के हर पहलू के बारे में बताया है। आचार्य चाणक्य श्रेष्ठ विद्वान, अच्छे शिक्षक के अलावा एक कुशल कूटनीतिज्ञ, रणनीतिकार और अर्थशास्त्री भी थे। चाणक्य की नीतियां न केवल भारत बल्कि विदेश में भी जानी जाती हैं. उनकी नीतियों के जरिए कोई भी इंसान अपने जीवन के बेहतरीन बना सकता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में कुछ ऐसी आदतों के बारे में भी जिक्र किया है जो व्यक्ति को कभी असफल नहीं होने देती हैं।

सकारात्मक सोच
आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कहा है कि, जो व्यक्ति कठिन परिस्थिति में चुनौतियों से घबराकर बैठ जाता है वह कभी भी सफल नहीं होता है। परंतु सकारात्मक सोच वाला व्यक्ति चुनौतियों को मात देकर सफलता की मंजिल को प्राप्त करता है। वह कहते हैं कि, सकारात्मक सोच रखने वाला व्यक्ति बड़ी से बड़ी चुनौती को आसानी से हराने में सक्षम होता है।

मेहनती
आचार्य चाणक्य ने लिखा है कि, वही व्यक्ति सफलता के शिखर पर पहुंचता है जो बहुत ही मेहनती होता है। वह यह भी लिखते हैं कि, सफल व्यक्ति मेहनत करना कभी भी नहीं छोड़ता है। वहीं जो लोग भाग्य के भरोसे बैठ जाते हैं उन्हें सफलता कभी नहीं मिलती है।

सक्रिय रहने वाले
चाणक्य नीति यह भी कहती है कि निष्क्रियता इंसान को सफलता से कोसों दूर ले जाती है, लेकिन जो व्यक्ति जीवन में सक्रिय रहता है, अपने कार्य को लेकर तत्परता दिखाता है। वह व्यक्ति जरूर सफलता की ऊंचाई को छूता है। तो अगर आप जिंदगी में सफलता चाहते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपने क्षेत्र में सक्रिय बने रहें।

रिश्तों के मामले में
ये तो सभी जानते हैं कि, सभी के साथ अच्छे संबंध बनाना बहुत बड़ा काम है और इसे हर कोई नहीं कर सकता. इसे भी एक कला ही माना जाता है. हर किसी में ऐसी कला नहीं होती है, लेकिन जिसके पास होती है वह व्यक्ति सफल माना जाता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कहा है कि, आप जिस क्षेत्र में कार्य कर अपना सिक्का जमाना चाहते हैं, आपको उस क्षेत्र के लोगों से अच्छे संबंध स्थापित करने चाहिए और हमेशा लोगो से मधुर आचरण करना चाहिए.