COVID-19: मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद भारत में जारी किए गए दिशा-निर्देश, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को दी गई सलाह,देश भर में शुरू हुआ कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव

July 15, 2022 by No Comments

Share News

दुनिया भर में तबाही मचाने के बाद जहां कोरोना महामारी की गति धीमी पड़ी तो मंकीपॉक्स ने लोगों को डराना शुरू कर दिया है। इसको लेकर स्वास्थ्य-परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं।

एएनआई के मुताबिक मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को बीमार लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना चाहिए, मृत या जीवित जंगली जानवरों और अन्य लोगों के संपर्क में आने से बचना चाहिए। इसी के साथ दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 520 नए मामले सामने आए औऱ 550 लोग ठीक हुए। पिछले 24 घंटों में ही कोरोना से 1 व्यक्ति की मृत्यु हुई। अभी दिल्ली में पॉजिटिविटी दर 3.44% है और सक्रिय मामले 1,935 हैं। वहीं दूसरी ओर देश भर में कोरोना की

बता दें कि गुरुवार को भारत में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था। UAE से लौटे एक शख्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। यह मामला केरल के कोल्लम से सामने आया था। इस मामले में केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जार्ज ने बताया था कि 12 जुलाई को मरीज यूएई से लौटा था और तिरुवंतपुरम एयरपोर्ट पर पहुंचा था। फिलहाल मरीज की स्थिति ठीक है। WHO और ICMR द्वारा जारी गाइड लाइ के अनुसार कदम उठाए जा रहे हैं। बता दें कि इसी मामले को देखते हुए ही स्वास्थ्य-परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी को अन्तरराष्ट्रीय यात्रियों से दूर रहने की सलाह दी है।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज निर्माण भवन स्थित कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में ‘कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव’ पहल का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने एएनआई को दिए बयान में कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आज से 75 दिनों तक वैक्सीन की एहतियात डोज़ मुफ्त में लगाई जाएगी। इसी के साथ उत्तर प्रदेश में भी वैक्सीन की इसी डोज की शुरूआत की गई है।