Health Tips: अगर फिट रहना है 50 के बाद… तो इन 9 टिप्स को करें फॉलो, रहेंगे फिट और स्वस्थ्य, डर कर भाग जाएंगी बीमारियां

November 28, 2023 by No Comments

Share News

Health Tips: समय के साथ बढ़ती उम्र हर किसी के लिए चिंता का विषय होती है. क्योंकि बढ़ती उम्र अपने साथ लाती है बीमारियां और बुढ़ापे में लोग डाक्टरों के चक्कर लगा-लगा कर परेशान हो जाते हैं. ऐसे में अगर बढ़ती उम्र के साथ हेल्दी रहना है तो दिनचर्या में कुछ आसान से टिप्स को जोड़ लें तो आप 55 की उम्र में भी एकदम फिट और स्वस्थ रह सकेंगे.

हेल्दी भोजन करें

उम्र बढ़ने के साथ ही अपने आहार पर विचार कीजिए. उम्र बढ़ने के साथ ही आपको अपने आहार में से कुछ चीजों को हटाने और कुछ चीजों को जोड़ने की जरूरत है. सुनिश्चित करें कि आप जो खाएं वो हेल्दी हो. साथ ही आपको अपने आहार से सभी जरूरी पोषक तत्त्व मिलें. अपने आहार में ताजे फल, सब्जियां और कम वसा वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें, साथ ही शराब और सिगरेट से दूरी बनाएं.

प्रतिदिन करें एक्सरसाइज

जानकार बताते हैं कि प्रतिदिन एक्सरसाइज आपको बुढ़ापे में भी स्वस्थ रखने की पूरी गारंटी देता है. इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करें. हो सके तो किसी पेशेवर फिटनेस ट्रेनर की मदद लें, रोजाना एक्सरसाइज-योगा करें. रोजाना एक्सरसाइज करने से वेट मेंटेन रहता है जिससे ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी बीमारियों को कंट्रोल करने में मदद मिलती है साथ ही आपकी हार्ट हेल्थ भी दुरूस्त रहती है.

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं

आप सब कुछ छोड़ कर अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें. तनाव पर काबू पाएं, पर्याप्त नींद लें, पौष्टिक आहार खाएं, सकारात्मक सोच रखें और अपनी ऊर्जावान रहें. इससे आपको दीर्घायु रहने में मदद मिलेगी.

फिजिकल एक्टिविटी कम न करें

बढ़ती उम्र के साथ लोग तकनीकी सुविधाओं के अधीन हो जाते हैं, जिससे हमारी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए इन पर निर्भर रहने की बजाय खुद की फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं. गाड़ी की बजाय पैदल चलें, कुर्सी पर समय बिताने की जगह घर के कामकाज करें, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. आप अपना शरीर जितना चलाएंगी आपका शरीर उतना ही लचीला होगा जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा.

नियमित हेल्थ चेकअप करवाएं

आप हेल्थ चेकअप नियमित रूप से कराएं. आपके स्वास्थ्य की रिपोर्ट कार्ड है जिसे देखकर आप हमेशा बेहतर करने की तरफ प्रेरित होंगे. इसलिए रेगुलर इंटरवल पर अपना स्वास्थ्य चेकअप करवाएं ताकि आप अपनी सेहत पर नजर रख सकें और चीजों को कंट्रोल कर सकें.

स्ट्रेस मैनेज करें

ये मानकर चलें कि तनाव हमारा दुश्मन है और हमें इससे दूर रहना है, आप जितना तनाव से दूर रहेंगे उतना ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए योग, मेडिटेशन का सहारा लें, अपनी रूचि के काम करें और खुश रहने की कोशिश करें.

नियमित तौर पर दवा लें

अगर आपकी किसी बीमारी से संबंधित दवाई चल रही है तो उसे नियमित तौर पर लें, कभी भी भूलकर अपनी दवा को मिस ना करें.

कुछ ऐसा करें जिसमें आपको खुशी मिले

हम हमेशा कल का सोचकर जीते हैं, ये होगा तो मैं खुश होगा लेकिन वो समय कभी नही आता इसलिए रोजाना ऐसी चीजें करें जिससे आपको खुशी मिलती हो, ऐसा करने से आपकी उम्र बढ़ती है, आप अपनी मनपसंद किताब पढ़ सकते है, गार्डनिंग कर सकते है, कुकिंग या फिर डांस-गाना जो आपको खुशी देता है वो सब कर सकते है, इसे कल के लिए ना छोड़े.

सामाजिक जुड़ाव बढ़ाएं

खुद को थोड़ा सोशल बनाइए, लोगों से मिलिए जुलिए, बातें कीजिए, ये रिश्ते आपको दोस्ती, प्यार और लगाव देंगे. अगर आप लोगों से अलग थलग रहेंगे इससे आपकी मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ेगा और स्वास्थ्य पर भी. इसीलिए लोगों से मिले-जुलें, पार्क में बैठें. बच्चे, युवाओं के साथ ही अपनी उम्र के लोगों से भी दोस्ती करें.