विधान परिषद चुनाव: UP की 13 और बिहार की 11 सीटों के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, बड़े-बड़े नेताओं के काट दिए टिकट

March 9, 2024 by No Comments

Share News

Legislative Council Elections: देश में चुनावी माहौल बना हुआ है. जहां एक ओर लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी तेज है तो इससे पहले विधान परिषद के चुनाव को लेकर बयार बह रही है. 7 मार्च को दिल्ली में बिहार भाजपा कोर कमेटी की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बिहार भाजपा नेताओं की लंबी बातचीत हुई थी. नामों के मंथन के बाद आज बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. बिहार की 11 सीटों के साथ यूपी की 13 सीटों पर चुनाव के लिए प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं. 21 मार्च को सभी सीटों पर मतदान होगा. इसी दिन शाम से काउंटिंग शुरू होगी और रिजल्ट जारी होगा.

बिहार और यूपी विधान परिषद के चुनाव होने हैं. इसको लेकर आज भारतीय जनता पार्टी ने बिहार की तीन और यूपी की सात विधान परिषद उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. विधायकों के संख्या बल को अगर देखें तो इस हिसाब से एनडीए कोटे में छह सीटें जाएंगी. जेडीयू से दो, भाजपा के हिस्से में तीन सीटें जा रही हैं. बीजेपी ने इस बार कुछ बड़े नामों को लिस्ट से बाहर कर दिया है. वहीं उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए भाजपा के 7 उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए गए हैं. इनमें 3 नाम रिपीट किए गए हैं. जारी उम्मीदवारों की लिस्ट में विजय पाठक, अशोक कटारिया, महेंद्र सिंह. जबकि चार नए नाम इस लिस्ट में शामिल किए गए हैं. इनमें मोहित बेनीवाल, संतोष सिंह, धर्मेंद्र सिंह, रामतीरथ सिंघल शामिल हैं. तो वहीं पार्टी ने कई बड़े नाम वालों का टिकट काट दिया है. इनमें मोहसिन रजा, यशवंत सिंह, बुक्कल नबाव, सरोजनी अग्रवाल, विद्यासागर सोनकर, निर्मला पासवान, अशोक धवन के नाम शामिल हैं.

21 मार्च को होगा मतदान
बता दें कि 7 मार्च को दिल्ली में बिहार भाजपा कोर कमेटी की बैठक में लोकसभा कैंडिडेट्स के साथ-साथ विधान परिषद की तीन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मंथन हुआ था. मालूम हो कि, विधान परिषद के इस चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 11 मार्च को खत्म हो जाएगी. जबकि 14 मार्च को नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख है. बिहार की 11 सीटों के साथ यूपी की 13 सीटों पर चुनाव होंगे. 21 मार्च को सभी सीटों पर मतदान होगा और इसी दिन शाम से मतगणना के बाद रिजल्ट भी सामने आ जाएगा.