Lucknow: सावधानी हटी, दुर्घटना घटी…छात्राओं ने लोगों को बताए सड़क के नियम, दी ये महत्वपूर्ण जानकारी

November 22, 2023 by No Comments

Share News

Lucknow: जनसंख्या बढ़ रही है, संसाधन कम पड़ रहे हैं, सड़कें उतनी ही चौड़ी हैं जितनी थीं, पार्किंग नहीं है, फिर भी वाहन बढ़ रहे हैं। ऐसे में यदि हम संभल कर नहीं चलेंगे, सड़क पर नियमों का पालन नहीं करेंगे तो दूसरे की ही नहीं, अपनी और अपनों की जिंदगी मुश्किलों में डाल रहे हैं।

यह कहना है डॉ लीना मिश्र, प्रधानाचार्य बालिका विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज, मोती नगर, लखनऊ का। वह कहती हैं आज भागादौड़ी की दुनिया में सड़क दुर्घटनाएं बहुत तीव्रता से घटित हो रही है। यद्यपि ऑटोमोबाइल उद्योग में तकनीकी प्रगति ने मृत्यु की दर को काफी हद तक कम कर दिया है, फिर भी सड़क पर कई संभावित खतरे मौजूद हैं। इन्हीं खतरों से सभी को बचाने के लिए सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों की जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। इस उद्देश्य के साथ बालिका विद्यालय में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने हेतु पोस्टर,भाषण और क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम का आयोजन सड़क सुरक्षा कार्यक्रम की नोडल पूनम यादव और मंजुला यादव के निर्देशन में हुआ। इन प्रतियोगिताओं में छात्राओं ने बहुत अधिक उत्साह से प्रतिभाग किया। पोस्टर में छात्राओं ने यातायात संबंधी नियमों का चित्रांकन किया। सड़क सुरक्षा पर आधारित विषयों पर छात्राओं ने अपने विचार प्रस्तुत किये और इनकी जानकारी पर आधारित क्विज प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर प्रश्नों के जवाब दिए। कार्यक्रम के आयोजन में सीमा आलोक वार्ष्णेय और उत्तरा सिंह ने बढ़ चढ़कर सहयोग किया। पोस्टर प्रतियोगिता में कक्षा 12 की स्नेहा भारती प्रथम, निहारिका वर्मा द्वितीय तथा प्रीति तृतीय स्थान पर रही। भाषण प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कक्षा 10 की छात्रा सृष्टि सिंह का रहा।

इसी प्रकार क्विज प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कक्षा 12 की ऋषिता चंद्रा का रहा। विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र ने सड़क सुरक्षा की आवश्यकता और अनिवार्यता के विषय में विस्तार से बताते हुए विजयी छात्राओं को बधाई दी। इन प्रतियोगिताओं में चयनित छात्राएं अब जनपद स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगी।