Chanakya Niti: इन 4 लोगों के पास कभी नहीं ठहरता धन…जीवन भर जूझते हैं आर्थिक संकट से

December 24, 2023 by No Comments

Share News

Chanakya Niti: ये तो सभी जानते हैं कि आचार्य चाणक्य एक महान विद्वान थे जिनकी गणना विश्व के श्रेष्ठतम विद्वानों में की जाती हैं। उनके द्वारा रचित चाणक्य नीति आज भी बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों का मार्गदर्शित करती हैं। माना जाता है कि, आचार्य चाणक्य की नीतियों में सुखी जीवन के रहस्य छिपे हैं। अगर कोई उनकी नीतियों पर चलता है तो वह जीवन में सफल रहता है. कहते हैं कि कुछ लोग जीवन भर परेशान रहते हैं और आर्थिक संकट से जूझते रहते हैं, तो हो सकता है कि इसका कारण उनकी बुरी आदतें भी हो सकती है। चाणक्य नीति के अनुसार जिन लोगों की आदतें बेहद ही खराब होती हैं उन्हें भविष्य में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही ऐसे लोगों के हाथों में बिल्कुल भी पैसा नहीं टिकता है। उनके जीवन में हमेशा तंगी बनी ही रहती हैं।

इन लोगों के पास नहीं रुकता धन

चाणक्य की मानें तो जो लोग देर तक सोते हैं उन लोगों पर पैसा बिलकुल भी नहीं टिकता है। क्योंकि देर तक सोने वाले लोगों का अधिकांश समय सोने में जाता है। इसलिए उन्हें भविष्य में भी कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। साथ ही ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी भी नाराज रहती है।

कुछ लोग बहुत आलसी होते हैं। इसका असर उनके जीवन पर भी पड़ता है। चाणक्य के अनुसार, जिन लोगों में आलस होता है वह कभी भी धन जमा नहीं कर पाते। ऐसे लोग आलस के चलते धन लाभ के कई मौके भी गंवा देते हैं। जिससे उन्हें भविष्य में समस्याएं झेलनी पड़ती है।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि इंसान की संगत का असर उसके जीवन पर पड़ता है। गलत संगत के लोग गलत राह पर चलते हैं। चाणक्य के अनुसार जिन लोगों की संगत गलत होती है वह जीवन में गलत जगह फंस जाते हैं। साथ ही ये लोग पैसों को गलत जगह पर उपयोग करते है। इसलिए ऐसे लोगों पर पैसा कभी नहीं टिकता

चाणक्य कहते हैं कि, जो लोग महिलाओं को अपमानित करते हैं उन लोगों पर कभी भी पैसा नहीं रुकता है। क्योंकि महिलाओं का अपमान करने से मां लक्ष्मी आपसे नाराज होती हैं और वह व्यक्ति कंगाल होने की राह पर आ सकता है। इसलिए भूलकर भी ऐसा न करें।