MINT:गैस-एसीडिटी को दूर करने के साथ ही जुकाम पर भी असरदार है पुदीना, देखें कैसे करना होगा इस्तेमाल, 10 टिप्स

Share News

पुदीना एक और रोग ठीक करे बीस। ये कहावत तो आप ने लोगों से सुनी ही होगी, तो अब इसके फायदे भी देख लीजिए और हो सके तो इसे एक बार अपनाकर अपनी रोजाना की बीमारी से मुक्ति पाइए। क्योंकि चिकित्सकों का कहना है कि बार-बार अकारण दवा खाना सेहत के लिए ठीक नहीं होता। आयुर्वेदाचार्य रोहित यादव बताते हैं कि बार-बार दवा सेहर को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में घरेलू नुस्खे सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। इस लेख में उन्होंने पुदीना से होने वाले और फायदों को बताया है।

PATNA:एक कोचिंग में शिक्षक ने पांच साल के बच्चे को इतना पीटा की टूट गया डंडा, फिर घूसों से मारा, बेहोश हुआ बच्चा, देखें दिल दहला देने वाला वीडियो

जानें गैस व एसीडिटी दूर करने के लिए पुदीना का कैसे करें इस्तेमाल
4 चम्मच पुदीना के रस में 1 नींबू का रस और 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से गैस के रोग में आराम मिलता है।

सुबह 1 गिलास पानी में 25 मिलीलीटर पुदीने का रस और 30 ग्राम शहद मिलाकर पीने से गैस, एसीडिटी समाप्त हो जाती है।

60 ग्राम पुदीना, 10 ग्राम अदरक और 8 ग्राम अजवायन को 1 गिलास पानी में डालकर उबाल लें। उबाल आने पर इसमें आधा कप दूध और स्वाद के अनुसार गुड़ मिलाकर पीएं। चौथाई कप पुदीना का रस आधा कप पानी में आधा नींबू निचोड़कर 7 बार उलट-उलट कर पीने से भी गैस से होने वाला पेट का दर्द तुरंत ठीक हो जाता है।

पुदीना की ताजी पत्ती, छुहारा, कालीमिर्च, सेंधानमक, हींग, कालीद्राक्ष (मुनक्का) और जीरा इन सबकी चटनी बनाकर उसमें नींबू का रस निचोड़कर खाने से भोजन के प्रति रुचि उत्पन्न होती है, स्वाद आता है, गैस दूर होकर भोजन पचाने की क्रिया तेज होती है और मुंह का फीकापन भी दूर होता जाता है।

20 मिलीलीटर पुदीना का रस, 10 ग्राम शहद और 5 मिलीलीटर नींबू के रस को मिलाकर खाने से पेट के वायु विकार (गैस) समाप्त हो जाते हैं।

पुदीने की पत्तियों का 2 चम्मच रस, आधा नींबू का रस मिलाकर पीने से लाभ होता है।

जुकाम है तो इस तरह करें इस्तेमाल
पुदीना , कालीमिर्च के पांच दाने और नमक इच्छानुसार डालकर चाय की भांति उबालकर रोजाना तीन बार पीने से जुकाम, खांसी और मामूली ज्वर में लाभ मिलता है।

पुदीना के रस की बूंदों को नाक में डालने से जुकाम के रोग में लाभ होता है।

पुदीना की चाय बनाकर उसके अंदर थोड़ा-सा नमक डालकर पीने से खांसी और जुकाम में लाभ मिलता है।

पुदीना के रस की 1-2 बूंदे नाक में डालने से जुकाम रोग नष्ट हो जाता है।