Weather Report: एक बार फिर से बदलने जा रहा मौसम…अगले 36 घंटों में बारिश और तूफान…जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

February 15, 2024 by No Comments

Share News

Weather Report: लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि अब ठंड चली जाए और गर्मी आ जाए, लेकिन दो-तीन धूप निकलने के बाद फिर से बदली छा जा रही है और सर्दी है कि जाने का नाम ही नहीं ले रही है. तो वहीं मौसम विभाग ने ताजा रिपोर्ट जारी कर लोगों को चेताया है और एक बार फिर से मौसम बदलने की सम्भावना जाहिर की है. अगले 36 से 48 घंटे के भीतर उत्तर भारत में मौसम एक बार फिर तेजी से बदलने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश समेत दिल्ली एनसीआर के हिस्सों में न सिर्फ तेज बारिश होने वाली है, बल्कि पहाड़ों पर भी भारी बर्फबारी होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

शुक्रवार देर रात से बिगड़ सकता है मौसम
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने रिपोर्ट जारी कर बताया है कि, इस दौरान एक बार फिर से तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। यह मौसम शुक्रवार से पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता के चलते बदलने जा रहा है। इसी बदलने वाले मौसम के अनुमान पर पूरे उत्तर भारत में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसी के साथ ही मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि, शुक्रवार देर रात से एक बार फिर उत्तर भारत के राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनने वाली है। इसके अलावा मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने ये भी अनुमान जताया है कि, चंडीगढ़ के साथ ही समेत हरियाणा के कुछ हिस्सों में 18 और 19 फरवरी को तेज बारिश हो सकती है। फिलहाल एक साथ इन दोनों राज्यों में बारिश नहीं होगी. हालांकि अनुमान है कि कुछ अलग-अलग हिस्सों में तेज बारिश, तो कहीं पर तूफान और ओले गिरने की संभावना है. इसके अलावा मौसम विभाग ने बताया है कि, इलाके में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज हो सकती है।

रविवार रात से सोमवार दिन तक बारिश के आसार
मौसम विभाग ने हरियाणा और चंडीगढ़ के अलावा पंजाब में भी तेज बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक पंजाब में रविवार रात से सोमवार दिन में तेज बारिश होने की सम्भावना जताई है. तो वहीं जम्मू कश्मीर समेत लद्दाख के कई हिस्सों में तेज बारिश और भारी बर्फबारी की भी सम्भावना जताई गई है. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने जारी रिपोर्ट में कहा है कि, इन इलाकों में शनिवार शाम से मौसम बदलना शुरू हो जाएगा। लद्दाख और कश्मीर के ऊपरी हिस्से में होने वाली बर्फबारी को लेकर स्थानीय प्रशासन और अन्य विभागों को भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। तो इसी के साथ ही मौसम विभाग ने तेज बारिश की आशंका जताते हुए संबंधित राज्यों को भी एडवाइजरी के साथ ही अलर्ट जारी किया है।

यहां है बर्फबारी का अनुमान
मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी तेज बारिश और बर्फबारी की सम्भावना जताई है. हिमाचल प्रदेश में 18 और 19 फरवरी को तेज बारिश और बर्फबारी का मौसम बनने की सम्भावना जताई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में न सिर्फ तेज बारिश, बल्कि ओलावृष्टि की भी सम्भावना जताई है. इसी के साथ ही मौसम विभाग ने ये भी बताया है कि, पिछले दिनों पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के दौरान हिमाचल के जिन इलाकों में बर्फबारी हुई थी, वहां पर एक बार फिर से तेज बर्फबारी हो सकती है। तो वहीं उत्तराखंड में भी 19 फरवरी को तेज बर्फबारी और बारिश का अनुमान लगाया गया है।

मैदानी इलाकों में होगी बारिश
भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने मीडिया को जारी रिपोर्ट में जानकारी दी है कि, 17 फरवरी की देर शाम से एक बार फिर उत्तर पश्चिमी हिमालयन रीजन में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की सक्रियता बढ़ने वाली है। इसका असर सिर्फ उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर ही नहीं बल्कि मैदानी इलाकों में भी पड़ने वाला है। तो वहीं उन्होंने ये भी कहा है कि, मैदानी इलाकों में जहां बारिश हो सकती है, तो वहीं पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी के साथ निचले हिस्से में ओलावृष्टि का अनुमान लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया है कि, मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक यह सक्रियता तीन से चार दिनों तक बनी रह सकती है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि, वह कहते हैं कि शुक्रवार रात से अगले तीन-चार दिनों तक पहाड़ी और मैदानी इलाकों में मौसम बदला रह सकता है। उन्होंने कहा कि, विभाग के वैज्ञानिकों ने बदले मौसम की आहट पर उत्तर भारत के सभी राज्यों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है।