PM Modi Russia Visit: मॉस्को पहुंचे पीएम मोदी, भजन-कीर्तन से हुआ स्वागत, देखें रोमांचित कर देने वाला Video

Share News

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा को लेकर सोमवार दोपहर मॉस्को पहुंच गए हैं. इस दौरान एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि भारत के प्रधानमंत्री का स्वागत एकदम भारतीय संस्कृति के हिसाब से किया गया है. वीडियो में रूसी कलाकार भजन गाते दिख रहे हैं और उन्होंने परिधान भी भारतीय ही पहन रखे हैं.

बता दें कि 2019 के बाद से यह उनकी पहली रूस यात्रा है और 2015 के बाद से यह उनकी पहली मॉस्को यात्रा है। बता दें कि भारत से रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “मैं अपने मित्र राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए तैयार हूं.”

मालूम हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछली बार सितंबर 2019 में व्लादिवोस्तोक में 5वें पूर्वी आर्थिक शिखर सम्मेलन के इतर आयोजित 20वें भारत-रूस द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए रूस का दौरा किया था। उस समय वह बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे को वहीं आज उन्होने मास्को दौरे से पहले पीएम मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत और रूस के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी पिछले 10 वर्षों में आगे बढ़ी है, जिसमें ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन और लोगों के बीच आदान-प्रदान शामिल है।

निजी रात्रि भोज का पुतिन ने किया है आयोजन
सोमवार को रूस के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा, “हम एक शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र के लिए एक सपोर्टिंग रोल निभाना चाहते हैं।”मीडिया सूत्रों के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी के सम्मान में एक निजी रात्रिभोज का आयोजन किया है। माना जा रहा है कि इस दौरान दोनों नेता आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के कई मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।

बता दें कि साल 2022 में रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत हुई, इसके बावजूद भारत-रूस विशेष साझेदारी दुनिया के सामने आने वाली कई भू-राजनीतिक चुनौतियों के मद्देनजर मजबूत बनी हुई है। हालांकि कई बार भारत इस युद्ध को खत्म करने की सलाह दोनों देशों को दे चुका है और बैठकर मसले सुलझाने की बात कही है.

भारत के है मधुर रिश्ते

बता दें कि नई दिल्ली ने मॉस्को के साथ एक स्थिर संबंध बनाए रखा है, जबकि पीएम मोदी ने बार-बार इस बात पर जोर देते हुए कहा है कि मानव जीवन की कीमत पर कभी भी कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता और शत्रुता और हिंसा का बढ़ना किसी के हित में नहीं है।

मंगलवार को भारतीय समुदाय से करेंगे बात
मीडिया सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी मंगलवार को भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे, क्रेमलिन में सैनिकों की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और उसके बाद मॉस्को में एक प्रदर्शनी स्थल पर रोसाटॉम मंडप का दौरा करेंगे। बताया जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच एक वार्ता होगी, जिसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत होगी।