Diwali 2023: इस दिवाली कुछ इस तरह सजाएं घर कि मेहमान भी कह उठें, “वाह”, देखें होम डेकोरेशन के कुछ शानदार टिप्स

November 4, 2023 by No Comments

Share News

Diwali 2023 Decoration Ideas: हिंदू धर्म में दिवाली का त्योहार हर त्योहारों में सबसे खास माना जाता है, क्योंकि ये लाइट्स और सजावट का त्योहार होता है जो कि बहुत ही खूबसूरत होता है. हर कोई बेसब्री से इंतजार करता है. दिवाली की शुरुआत 10 नवंबर को धनतेरस से हो रही है और इसी दिन लोग अपने-अपने घरों को सजाना शुरू कर देंगे. तो वहीं इस बार इस लेख में घर को को सजाने के लिए कुछ ट्रेडिशनल न्यू लुक दीजिए और जानें कि इस दिवाली कैसे करें घर की डेकोरेशन और क्या है ट्रेंड में?

क्रिस्टल और बीड्स से इस तरह बनाएं रंगोली
घर के प्रवेश द्वार पर बनाई गई रंगोली घर को बेहद खूबसूरत लुक देती है. आमतौर पर लोग फूलों या रंगों की रंगोली बनाते हैं, लेकिन इस बार मार्केट में रंगोली बनाने के लिए कलर के अलावा क्रिस्टल और बीड्स में भी खासी वैरायटी उपलब्ध है. यह रंगोली दिखने में बेहद खूबसूरत लगती है और खासतौर से लाइट में इस रंगोली की खूबसूरती देखते ही बनती है.

हैंगिंग झूमर
इस बार हैंगिंग झूमर से लेकर रंगीन झालरों के साथ ही इस बार इटैलियन पैटर्न की लाइट्स भी बाजार में छाई हुई है. आमतौर पर लोग पहले एलईडी में कलरफुल, म्यूजिकल और रोटेटिंग लाइट्स खरीदना ही पसंद करते थे, लेकिन इस बार उनको इटैलियन पैटर्न की क्रिस्टल हैंगिंग और कलरफुल डिजाइनर लडि़यां भी पसंद आ रही हैं. तो इसी के साथ कलरफुल झूमर भी लोगों को खूब आकर्षित कर रहा है, जिनमें आप पैन ड्राइव लगाकर गाने भी सुन सकते हैं. इन खूबसूरत झूमर में गोल, लम्बे, चौड़े के साथ ही एल शेप, यू शेप आदि हर तरह के बड़े और छोटे डिजाइन हैं, जो आसानी से कही भी लगाए जा सकते हैं. कांच वाली झालर की डिमांड भी खासी बनी हुई है.

फ्लावर्स और लाइट्स का कॉम्बो
कई इस तरह की फैंसी लाइट्स मार्केट में आई हुई हैं, जिन्हें फ्लावर्स के साथ कॉम्बो करके घर को खूबसूरत लुक दिया जा सकता है. इंटीरियर डिजाइनर्स की अगर मानें तो दरवाजे और खिड़कियां किसी भी घर का सबसे अहम हिस्सा होती हैं क्योंकि यह सभी का ध्यान सबसे पहले खींचती हैं और अगर इनकी सजावट पर फोकस ज्यादा रखा जाए, तो घर का लुक ही निखर जाता है.

इस तरह सजाएं मेन गेट
दिवाली पर घर को सजाने के लिए दीयों का इस्तेमाल तो हमेशा से ही किया जाता रहा है, लेकिन इस बार आप दीयों से घर को ज्यादा खूबसूरत दिखा सकते हैं. इसके लिए कलरफुल दीए यूज करें, यह घर को अलग लुक देंगे. मेन डोर के अलावा घर के कॉर्नर को निखारने में भी ये दीए आपके खूब काम आएंगे.

तोरण और कांच के कंदील से सजाएं इस तरह
दीपावली पर घर सजाने के लिए आप तोरण और कांच के कंदील का प्रयोग कर कर सकते हैं. आप चाहें तो फूलों और पत्तों की मदद से घर पर ही तोरण बना सकते हैं. ये आपको बाजार में कई प्राइज रेंज में मिल जाएंगे. इंटीरियर डिजाइनर संध्या बजाज कहती हैं कि आप कांच के कंदील घर पर भी आसानी से तैयार कर सकती हैं. इसके लिए कांच की बोतलों को विभिन्न रंगों से कलर करें और इनके अंदर कैंडल्स या एलईडी लाइट्स लगाएं. अब इन्हें घर में लटका दें, ये आपकी घर की शोभा को इस तरह बढ़ा देगी कि लोग देखते ही रह जाएंगे.

एंट्रेंस पर यूज करें सजी मटकियां
इस बार मार्केट में कलरफुल मटिकयां कई साइज में आई हुई हैं. आप इनको फ्लावर्स से सजाकर घर के मेन गेट से लेकर घर के किसी भी कोने को सजाने के लिए यूज कर सकते हैं. गोल्डन, मैरून और ऑरेंज कलर्स में यह खासी खूबसूरत दिखती हैं. दरवाजों के दोनों तरफ अगर आप बिजली की झालर के अलावा आप मटकियों को भी लटका सकते हैं. बंदनवार के साथ ये मटकिया घर को पूरी तरह त्योहारमय बना देंगी.

पेपर लालटेन का करें इस्तेमाल
आजकल पेपर लालटेन बहुत ट्रेंड में हैं इसका इस्तेमाल करें. इनमें लगी लाइट रात को घर की खूबसूरती को निखार देती है. इन्हें आप घर के अंदर और बाहर दोनों जगह हैंग कर सकते हैं. इसी के साथ ही सिल्क के दुपट्टे में फूलों के गुच्छे लगाकर आप एक डिफरेंट स्टाइल मेंटेन कर सकते हैं. मुख्य गेट पर बुके स्टाइल में फूल लगाने से भी घर दूर से ही बहुत सुंदर लगेगा. तो वहीं फूलदान के रूप में आप चीनी मिट्टी के कप, बांस की टोकरी, टब, दीये आदि को भी वास की तरह प्रयोग कर सकती हैं. चौड़े कंटेनर में पानी भरकर उसमें ताजे फूल, रंग-बिरंगे फ्लोटिंग कैंडल्स और स्टोन्स का आप प्रयोग कर सकती हैं. इस तरह से इस दीपावली आप अपने घर को सुंदर बना सकती हैं. (फोटो-सोशल मीडिया)