UP Budget 2024: यूपी के बजट में लखनऊ के लिए बड़ी घोषणा, 15,000 एकड़ में विकसित होगी एयरो सिटी, मिलेंगी ये सुविधाएं, देखे वीडियो

February 5, 2024 by No Comments

Share News

UP Budget 2024: सोमवार को यूपी विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने राजधानी लखनऊ के लिए बड़ी घोषणा की है. उन्होंने विधानसभा में 7.36 लाख करोड़ का बजट पेश किया है और कहा है कि लखनऊ में दिल्ली की तर्ज पर एयरो सिटी विकसित किये जाने की योजना है, जो लगभग 1500 एकड़ में विकसित की जायेगी. इसमें 7 सितारा होटल, पार्क, विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर जैसी सुविधायें उपलब्ध होंगी.

इसी के साथ ही वित्त मंत्री ने रोजगार को लेकर भी बजट में संबोधित किया और कहा कि, हमारी सरकार अब तक लगभग 6 करोड़ व्यक्तियों को गरीबी से बाहर निकालने में सफल रही है. आज प्रदेश में बेरोजगारी की दर केवल 2.4 प्रतिशत रह गई है. वह भाषण देते हुए आगे बोले कि, प्रदेश सरकार द्वारा सेमी कन्डक्टर नीति को मंजूरी दी गई है. यह नीति प्रदेश में सेमी कन्डक्टर इकाईयों की स्थापना एवं विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी जिससे देश और विदेश से प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश प्राप्त होगा.ऐसी नीति लाने वाला उत्तर प्रदेश देश का चैथा राज्य बन गया है.

बजट पर भाषण देते हुए वित्त मंत्री ने विधानसभा में आगे कहा कि, प्रदेश सरकार द्वारा हीरो फ्यूचर एनर्जीज के साथ 4 हजार करोड़ रूपये के निवेश का एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किया गया है जिसके अन्तर्गत संस्था द्वारा प्रदेश में नवीकरणीय ऊर्जा एवं क्लीन टेक्नोलॉजी परियोजना में निवेश किया जायेगा. सुरेश खन्ना ने आगे कहा कि, प्रदेश सरकार द्वारा हैदराबाद में फार्मा काॅन्क्लेव का सफल आयोजन किया गया जिसके परिणामस्वरूप बड़ी फार्मा कम्पनियों द्वारा उत्तर प्रदेश में निवेश करने में रूचि दिखाई जा रही है. हैदराबाद में आयोजित विंग्स इण्डिया एवार्ड-2024 में उत्तर प्रदेश को स्टेट चैम्पियन इन एवियेशन पुरस्कार से सम्मानित किया गया.