AKTU: कबड्डी, खो-खो और कुश्ती के खिलाड़ियों को आगे बढ़ाएगा एकेटीयू, पूर्व छात्रों का बनेगा संगठन, स्टार्टअप के लिए मांगे गए सुझाव

July 22, 2022 by No Comments

Share News

लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) में शुक्रवार को कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र की अध्यक्षता में अधिष्ठाताओं की बैठक हुई। बैठक में एनसीसी, एनएसएस स्थापित करने और पारंपरिक खेल शुरू करने पर विचार किया गया। साथ ही इन्क्युबेशन एंड स्टार्टअप के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किया गया। वहीं सभी अधिष्ठाताओं से उनके सुझाव भी मांगे गये।

बैठक में कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि विश्वविद्यालय को बेहतर करने में सभी को अपने काम में तेजी लाना जरूरी है, जो दायित्व दिये गये हैं उन्हें समय से पूरा किया जाए। सभी अधिष्ठाताओं से विश्वविद्यालय की बेहतरी में सुझाव देने के लिए भी कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी लंबित कार्य जल्द पूरा किया जाए।

एनसीसी और एनएसएस पर चर्चा
बैठक में NCC और NSS पर भी चर्चा की गयी। कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि विश्वविद्यालय में एनसीसी और एनएसएस होने से छात्रों को काफी फायदा मिलेगा। छात्र में न केवल अनुशासन आएगा बल्कि उन्हें भविष्य में भी इसका काफी फायदा मिलेगा। एनसीसी और एनएसएस के लिए उन्होंने एक समिति भी बनायी।

पारंपरिक खेल भी होगा
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मंशानुसार विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध कॉलेजों में पारंपरिक खेल शुरू करने पर विचार किया गया। तय हुआ कि शुरूआत में कबड्डी, खो-खो और कुश्ती शुरू करने पर सहमति बनी। इस तरह के एकेटीयू के विद्यार्थियों के बीच से ही अब पहलवान भी देखने को मिलेंगे।

की गई एलुमिनाई को जोड़ने की पहल
कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय से निकले तमाम पुरातन छात्र अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी पहचान बना रहे हैं। ऐसे छात्रों को विश्वविद्यालय से जोड़ने के लिए एलुमनाई बनाने पर मंथन किया गया। एक सोसाइटी पंजीकृत कर पुरातन छात्रों को जोड़ने पर सहमति बनी। साथ ही फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित प्रस्ताव मांगे गये। बैठक में प्रतिकुलपति प्रो. मनीष गौड़, उप कुलसचिव डॉ आर के सिंह, प्रो. एचके पालिवाल, प्रो. ओपी सिंह, प्रो. वंदना सहगल, डॉ अनुज शर्मा सहित अन्य लोग मौजूद रहे। (फोटो सोशल मीडिया से ली गई है)