AKTU News: अपने छात्रों को AI का एक्सपर्ट बनाएगा डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, 7 जनवरी तक करें पंजीकरण

January 2, 2024 by No Comments

Share News

AKTU News: डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (Dr. APJ Abdul Kalam Technical University) अपने बीटेक, एमटेक एमबीए और एमसीए छात्रों के लिए सुनहरा अवसर लेकर आया है। छात्रों को आधुनिक तकनीकी में एक्सपर्ट बनाने के लिए विश्वविद्यालय वाईबीआई फाउंडेशन के साथ मिलकर इंटर्नशिप कराने जा रहा है। दो सप्ताह छह महीने के इस ऑनलाइन कोर्स के दौरान विशेषज्ञा छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डाटा साइंस, बिजनेस एनालिटिक्स में मल्टीनेशनल कंपनियों की मांग के अनुसार तैयार करेंगे। यह ऑनलाइन कोर्स छात्रों के लिए निःशुल्क रहेगा। इसमें शामिल होने के लिए छात्रों को 7 जनवरी तक पंजीकरण कराना होगा। विश्वविद्यालय से जुड़े साढ़े सात सौ से ज्यादा संस्थानों के छात्र इसमें भाग लेंगे।

कुलपति प्रो0 जेपी पांडेय के निर्देशन में टेªनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग की ओर से छात्रों के लिए यह सर्टिफिकेट कोर्स कराया जा रहा है। विभाग की डीन प्रो0 अरूणिमा वर्मा के नेतृत्व में कोर्स ऑनलाइन होगा। इसमें विशेषज्ञ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, पाइथन,एनालिटक्स, डाटा साइंस में प्रशिक्षित करेंगे। दरअसल वर्तमान में इन तकनीकियों का तेजी से चलन बढ़ा है। ज्यादातर कंपनियां इनमें प्रशिक्षित छात्रों को अधिक मौका दे रही हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए यह इंटर्नशिप प्रोग्राम किया जा रहा है।

ये छात्र ले सकते हैं हिस्सा
इस ऑनलाइन कोर्स में बीटेक ‘‘सीएसई, आईटी, ईई, ईईई, ईसी, मैकेनिकल, सिविल और केमिकल इंजीनियरिंग सहित अन्य ब्रांच के अलावा एमबीए और एमसीए एमटेक छात्र हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए छात्रों को पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण करने के लिए छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट देख सकते हैं।

विशेषज्ञ देंगे प्रशिक्षण
छात्रों को एक महीने के कोर्स के दौरान प्रशिक्षण उद्योग और तकनीकी विशेषज्ञ देंगे। जिससे की छात्र सीधे इंडस्टी की मांग के अनुसार तैयार हो सकें। इस दौरान छात्रों के लिए डाउट सेशन भी होगा। जिसमें वो अपनी समस्याएं विशेषज्ञों से पूछ सकेंगे। जिसका अनुभव छात्रों को आगे काम आएगा। वहीं छात्रों को साक्षात्कार के लिए तैयार किया जाएगा। साथ ही बायोडाटा बनाने का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।