UP:बेसिक शिक्षा विभाग के एक उच्च प्राथमिक विद्यालय के छात्रों ने परिसर में लगाई झाड़ू, उखाड़ी घास, वीडियो हुआ वायरल, BSA का फूटा गुस्सा, देखें क्या कहा, सालों से सफाई कर्मियों की कमी से जूझ रहे हैं प्रदेश भर के स्कूल

August 4, 2022 by No Comments

Share News

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें साफ दिखाई दे रहा है कि उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के उच्च प्राथमिक विद्यालय गंगा गंज पनकी के छात्र स्कूल के परिसर में झाड़ू लगा रहे हैं और बारिश के कारण उग आई बड़ी-बड़ी घास को उखाड़ कर फेंक रहे हैं। ताकि उनका स्कूल भी साफ-सुथरा हो सके। बताया जा रहा है कि स्कूल की शिक्षिकाओं के कहने पर बच्चों ने परिसर की साफ-सफाई की है। फिलहाल इस मामले की जानकारी जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (BSA) सुरजीत कुमार सिंह तक पहुंच गई है। इस सम्बंध में उन्होंने एक वीडियो जारी कर दोषी लोगों पर कार्यवाही करने के लिए कहा है।

बता दें कि बेसिक शिक्षा विभाग के परिदीय विद्यालयों में सालों से सफाई कर्मियों का टोटा है। कई बार शिक्षकों की मांग के बावजूद विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। तमाम ऐसे स्कूल भी कानपुर से अंदर हैं, जिनकी साफ-सफाई खुद प्रधानाध्यापक व शिक्षकों को ही करनी पड़ती है। तो वहीं अक्सर ही बच्चों द्वारा झाड़ू लगाने का प्रकरण सामने आ जाता है। फिलहाल इस पूरे मामले पर जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने जांच बिठा दी है।

हालांकि विभाग जब तक इसका स्थाई उपाय नहीं करेगा, तब तक इसी तरह की खबरें सामने आती रहेंगी। बड़े अफसोस की बात है कि देश स्वतंत्रता के 75 वर्ष को लेकर अमृत महोत्सव मना रहा है, लेकिन अभी भी सरकारी स्कूल मूलभूत आवश्यक आवश्कताओं से कोसो दूर हैं। जबकि प्रतिवर्ष करोड़ो रुपए बजट इन स्कूलों के लिए जारी होता है, बावजूद इसके आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के इन स्कूलों की तस्वीर सुधरने का नाम नहीं ले रही है।