Hindu Belief: शाम ढलने पर न करें ये काम, रूठ जाएंगी लक्ष्मी जी, इन उपायों से होगी धन वर्षा

February 17, 2024 by No Comments

Share News

Hindu Belief: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. मान्यता है कि जिन लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है, उनके जीवन में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती और लगातार धन का आगमन होता रहता है. इसलिए हर कोई विभिन्न उपायों से मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए प्रयास करता रहता है। अगर आप भी मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो शाम ढलने के बाद कुछ कार्य बिल्कुल भी न करें और कुछ कार्य ऐसे हैं जिनको अगर करेंगे तो मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. शास्त्रों में सूर्योदय और सूर्यास्त के समय को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है, क्योंकि यह दिन और रात का संधिकाल होता है। इस समय किए गए शुभ कार्य शीघ्र फलदायी माने जाते हैं।

करें तुलसी की पूजा
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही शुभ माना गया है और माना गया है कि तुलसी की नियमित पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है. जिन घरों में नियमित तुलसी की पूजा होती है वहां देवी लक्ष्मी की कृपा रहती है, इसलिए शाम के समय तुलसी की पूजा करें और तुलसी के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और सुख समृद्धि का आशीर्वाद देंगी।

जलाएं कपूर
आचार्य सुशील कृष्ण शास्त्री बताते हैं कि, जब शाम ढल रही हो उस समय कपूर जलाकर सभी कमरों में घुमाना चाहिए। साथ ही जलते कपूर को घर के मुख्य द्वार पर रखना चाहिए। मान्यता है कि, ऐसा करने से घर में जैसी भी नकारात्मक उर्जा होती है चली जाती है और घर में सुख शांति बनी रहती है और लक्ष्मी का वास होता है।

घर के मुख्य द्वार पर रखें दीपक
मान्यता है कि, शाम ढलने के बाद घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाकर रखना चाहिए, क्योंकि मुख्य द्वार से ही मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है। वहीं मुख्य द्वार पर अंधेरा हो तो मां लक्ष्मी घर में नहीं प्रवेश करती हैं. इसीलिए घर के मुख्य द्वार पर रोशनी रखें.

शाम के समय न बिल्कुल भी न करें ये काम
शाम के समय यानी सूर्य ढलने के दौरान घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए और न ही घर का कूड़ा कचरा बाहर फेंकना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर की लक्ष्मी चली जाती हैं और घर में आर्थिक कष्ट आने लगता है. इसी के साथ ही सूरज ढलने के बाद खट्टी चीजें, दूध, नमक और हल्दी आदि का दान बिल्कुल भी न करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ सकती हैं और आपको आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है। सूर्यास्त के बाद कभी भी घर में अंधेरा नहीं रखना चाहिए. मान्यता है कि, ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश करने लगती हैं.

DISCLAIMER:यह लेख धार्मिक मान्यताओं व धर्म शास्त्रों पर आधारित है। हम अंधविश्वास को बढ़ावा नहीं देते। पाठक धर्म से जुड़े किसी भी कार्य को करने से पहले अपने पुरोहित या आचार्य से अवश्य परामर्श ले लें। KhabarSting इसकी पुष्टि नहीं करता।)