UP Air Connectivity: उत्तर प्रदेश की एयर कनेक्टिविटी हुई और मजबूत, लखनऊ से गोआ, बंगलुरू और मुम्बई के लिए सीधी उड़ाने शुरू, एयर एशिया फ्लाइट की आठ वायु सेवा का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ, देखें वीडियो

August 5, 2022 by No Comments

Share News

लखनऊ। उत्तर प्रदेश न केवल नए एक्सप्रेस वे का निर्माण कर आम जनता को आवागमन की सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है बल्कि एयर कनेक्टिविटी को भी मजबूत करने में जुटा हुआ है। इसी क्रम में शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से एयर इंडिया की आठ सेवाओं का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उनके साथ केन्द्र सरकार के नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ से एयर एशिया इंडिया की आठ वायु सेवाओं का शुभारंभ किया। इनमें से तीन फ्लाइट लखनऊ को दिल्ली और दो बेंगलुरु से जोड़ेंगी। इनके साथ ही कोलकाता, मुंबई और गोवा के लिए भी लखनऊ से एक-एक फ्लाइट शुरू की गई है, जो कि यात्रियों को सीधे अपने गंतव्य तक पहुंचाएगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नागर विमानन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश ने पिछले पांच वर्ष में बेहतरीन सफलता प्राप्त की है। एयर कनेक्टिविटी आज की आवश्यकता है। 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में सिर्फ लखनऊ और वाराणसी, दो एयरपोर्ट ही पूरी तरह क्रियाशील थे। इनके साथ ही गोरखपुर और आगरा एयरपोर्ट आंशिक रूप से क्रियाशील थे। आज उत्तर प्रदेश में नौ हवाई अड्डे पूरी तरह क्रियाशील है। इसने उत्तर प्रदेश के विकास को नई ऊंचाई दी है।

मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि पहले लखनऊ से सिर्फ 15 वायुसेवाएं संचालित थीं, आज उनकी संख्या 30 से ज्यादा हो गई है। बहुत जल्दी प्रदेश में आजमगढ़ म्योरपुर (सोनभद्र), चित्रकूट, अलीगढ़ और श्रावस्ती में भी हवाई अड्डा क्रियाशील किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा वाला देश का पहला प्रदेश होगा। हम जितनी बेहतर एयर कनेक्टिविटी देंगे, विकास की गति को भी उतनी तीव्र कर पाएंगे। एयर कनेक्टिविटी के अलावा राज्य सरकार रोड कनेक्टिविटी, एक्सप्रेसवे और रेल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने पर भी ध्यान दे रही है। एयर एशिया इंडिया ने शुक्रवार से लखनऊ से दिल्ली, बेंगलुरु कोलकाता, मुंबई और गोवा के लिए आठ वायु सेवाएं शुरू कर दी हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे से इन वायु सेवाओं का शुभारंभ किया। मालूम हो कि देश में अभी 141 हवाई अड्डे संचालित हैं जिनकी संख्या को 2025-26 तक बढ़ाकर 220 तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

इस मौके पर नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज एयर एशिया ने लखनऊ से वायुसेवाओं की बौछार करते हुए प्रदेश की राजधानी को पूरे देश से जोड़ दिया है। उड़ान योजना के तहत हमने उत्तर प्रदेश को 63 नए रूट दिलवाए हैं। आने वाले दिनों में इनकी संख्या बढ़ाकर 108 की जाएगी। उड़ान योजना के तहत हमने उत्तर प्रदेश में 18 हवाई अड्डे चिन्हित किए हैं। इन सभी के अवस्थापना विकास पर 1121 करोड़ रुपये खर्च होंगे। राष्ट्रीय स्तर पर 67 नए हवाई अड्डे, एयरोड्रोम और हेलीपोर्ट चिन्हित किए गए हैं। शुक्रवार को 425 नए एयर रूट संचालित हैं जिनकी पहले कल्पना नहीं की जा सकती थी आने वाले दिनों में हम उत्तर प्रदेश में चित्रकूट, मुरादाबाद, अलीगढ़ श्रावस्ती और म्योरपुर में हवाई अड्डों का निर्माण करेंगे। 70 वर्षों में देश में सिर्फ 74 हवाई अड्डे संचालित थे। पिछले 8 वर्षों में 67 नए हवाई अड्डे संचालित किए गए हैं। आज देश में 141 हवाई अड्डे संचालित हैं जिसकी संख्या को 2025-26 तक बढ़ाकर 220 तक पहुंचाने का लक्ष्य है। (फोटो-मुख्यमंत्री के ट्विटर हैंडल से ली गई है)